Revised PUBLIC NOTICE against the letter no. JSERC/Case (Tariff) No. 04 of 2020/347 dated 04th January 2023..

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Initiatives

JBVNL द्वारा की गई कुछ उल्लेखनीय पहलें :

1 सरल - समिक्षा

सरलसमीक्षा एक ऑनलाइन परियोजना निगरानी उपकरण है जो सभी चल रही परियोजनाओं, ट्रांसफॉर्मर मरम्मत कार्यों और इन्वेंट्री प्रबंधन की वास्तविक समय की निगरानी सुनिश्चित करता है।


  • परियोजना की निगरानी :

चल रही परियोजनाओं की वास्तविक समय निगरानी सुनिश्चित करने के लिए जेबीवीएनएल ने इस आईटी सक्षम प्रणाली को विकसित किया है। वेब आधारित एप्लिकेशन एंड्रॉइड ऐप या वेब एप्लिकेशन के माध्यम से परियोजना की फील्ड स्तर की प्रगति को अपडेट करने के लिए ठेकेदारों को सुविधा प्रदान करता है। टूल वास्तविक समय के आधार पर भौतिक और वित्तीय प्रगति के विवरण की निगरानी करने और परियोजना को समय पर पूरा करने के लिए सुधारात्मक उपाय करने के लिए सभी स्तरों पर जेबीवीएनएल प्रबंधन को सक्षम करेगा।

  • सूची प्रबंधन :

अपने बड़े उपभोक्ता आधार और भौगोलिक प्रसार के कारण जेबीवीएनएल के लिए लागत अनुकूलन के साथ-साथ अपने सभी स्टोरों पर इष्टतम इन्वेंट्री का रखरखाव सुनिश्चित करना एक बड़ी चिंता का विषय है। यह ऑनलाइन टूल हर स्टोर और हर स्तर पर प्राप्त सामग्री, डिस्पैच, इंटर स्टोर ट्रांसफर, एमएचआरओवी विवरण का ट्रैक रखने के लिए उत्तरदायित्व सुनिश्चित करता है। अधिकृत उपयोगकर्ता वास्तविक समय के आधार पर स्टॉक की स्थिति तक पहुंच सकते हैं और उसकी निगरानी कर सकते हैं। स्क्रीन पर सामग्री के अंतिम स्टॉक के प्रतिबिंब यानी डेटा प्रविष्टि और प्रविष्टि अनुमोदन से पहले उपकरण के संचालन के दो स्तर होते हैं। ट्रांसफॉर्मर सेवा लॉगबुक भी एप्लिकेशन में शामिल है जहां उपयोगकर्ता इन्वेंट्री के आंदोलन के इतिहास की जांच कर सकता है।

  • ट्रांसफार्मर प्रबंधन :

डिस्ट्रीब्यूशन यूटिलिटी होने के नाते, जेवीबीएनएल की टास्क लिस्ट में इसके ट्रांसफॉर्मर का रखरखाव सबसे महत्वपूर्ण है। इस प्रकार ट्रांसफार्मर का समय पर रखरखाव सुनिश्चित करने के लिए जेबीवीएनएल ने "ट्रांसफार्मर मरम्मत कार्य" उपकरण विकसित किया है। इस एकीकृत उपकरण में प्राप्त, मरम्मत और प्रेषित ट्रांसफॉर्मर का ट्रैक रखने के लिए एंड टू एंड मॉनिटरिंग है। उपयोगकर्ता ट्रांसफॉर्मर एंट्री, एंट्री अप्रूवल, रिपेयर के लिए अप्रूवल, मटेरियल मास्टर एंट्री प्लेटफॉर्म और प्राप्त सामग्री सहित स्टॉक स्टेटस की रियल टाइम मॉनिटरिंग तक पहुंच प्राप्त कर सकते हैं।

2 सुविधा

सौभाग्य योजना के तहत केंद्र सरकार के दृष्टिकोण के अनुसार, JBVNL ने कैलेंडर वर्ष 2018 के अंत तक राज्य के हर घर में कनेक्शन प्रदान करने का कार्य अपने हाथों में ले लिया है। यह परिकल्पना की गई है कि अपने मिशन की प्रगति के साथ कनेक्शन जारी करना राज्य के हर घर में नए कनेक्शन जारी करने के लिए आवेदनों का प्रवाह तेजी से बढ़ेगा।


आवेदन जमा करने की प्रक्रिया को आसान बनाने और नए कनेक्शन जारी करने की अपनी दृष्टि के अनुरूप, जेबीवीएनएल ने अपनी वेबसाइट पर मौजूद एक वेब आधारित पोर्टल "सुविधा" विकसित किया है। एप्लिकेशन हर किसी को सुविधा पोर्टल पर खाता खोलने और स्वतंत्र लॉगिन और पासवर्ड रखने का अवसर प्रदान करता है।


अपने खाते में लॉगिन करने के बाद कोई भी नए कनेक्शन के लिए आवेदन कर सकता है और कनेक्शन जारी करने के लिए आवश्यक दस्तावेज भी अपलोड कर सकता है। उसके आवेदन के अनुमोदन की स्थिति भी आवेदक के लॉगिन खाते में दिखाई देगी। दस्तावेजों और आवेदन के सत्यापन के बाद कनेक्शन जारी कर दिया जाएगा। जेबीवीएनएल एलटी कनेक्शन के लिए आवेदन प्राप्त होने के 7 दिनों के भीतर और एचटी कनेक्शन के लिए 15 दिनों के भीतर नया कनेक्शन जारी करने की परिकल्पना करता है।


राज्य सरकार की व्यावसायिक पहल को आसान बनाने के लिए जेबीवीएनएल के प्रयास के रूप में, SUVIDHA प्लेटफॉर्म नए कनेक्शन की रिहाई के लिए ऑनलाइन पीढ़ी के डिमांड नोट को सक्षम बनाता है। नए आवेदक के लॉगिन खाते में मांग नोट परिलक्षित होता है। आवेदक ऑनलाइन नोट के माध्यम से डिमांड नोट शुल्क भी जमा कर सकता है, जिससे भौतिक स्पर्श बिंदु दूर हो जाएंगे


एक मौजूदा उपभोक्ता अपने मासिक बिल और बिलिंग इतिहास भी देख सकता है। उपभोक्ता अपने खाते के माध्यम से लोड संशोधन, कनेक्शन के स्वामित्व हस्तांतरण, दावा निपटान, सुरक्षा ब्याज दावा, भार विस्तार आदि जैसी अन्य सुविधाओं/सेवाओं का भी लाभ उठा सकता है। सिस्टम को जेबीवीएनएल के सशक्त एप्लिकेशन से जोड़ा गया है। यह उपभोक्ता को अपने लॉगिन खाते के माध्यम से अपनी शिकायत दर्ज करने का अवसर प्रदान करता है।

3 सक्षम

विद्युत क्षेत्र में प्रत्येक संगठन के लिए यह महत्वपूर्ण है कि वह कार्य निष्पादन के प्रत्येक स्तर पर अपने कर्मचारियों की दक्षता बढ़ाए, प्रतिभाओं को आकर्षित करे और उन्हें बनाए रखे, उनकी पहचान करे और उन्हें बनाए रखे। भविष्य के नेताओं को अपने रैंकों से तैयार करना, और अपने कर्मचारियों को आवश्यक क्षमता निर्माण के अवसर प्रदान करना ताकि बिजली क्षेत्र के बदलते परिदृश्य में प्रतिस्पर्धी हो सकें।


इसे ध्यान में रखते हुए JBVNL ने अपने मानव संसाधनों के प्रशिक्षण और क्षमता निर्माण के लिए एक मंच "सक्षम" पेश किया है, जो आगे JBVNL को एक शिक्षण संगठन में बदलने में एक प्रभावी साधन के रूप में कार्य करेगा। यह पहल कार्यकारी और गैर-कार्यकारी सहित जेबीवीएनएल के सभी नियमित कर्मचारियों के लिए लागू होगी।


इस पहल के हिस्से के रूप में, जेबीवीएनएल ने वांछित योग्यता में सुधार के लिए व्यक्तिगत कर्मचारियों की प्रशिक्षण आवश्यकता का आकलन किया। तदनुसार, प्रशिक्षण के प्रभावी वितरण के लिए एक वार्षिक प्रशिक्षण योजना तैयार की गई है। इसके अलावा, सभी श्रेणियों के कर्मियों को अनिवार्य रूप से नई भर्ती के तुरंत बाद 'प्रवेश प्रशिक्षण/अभिविन्यास' से गुजरना होगा। इसी तरह, उन कर्मचारियों के लिए करियर से जुड़े प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे जो अपने करियर में ट्रांजिशन प्वाइंट पर हैं।


प्रशिक्षण के बुनियादी ढांचे में सुधार के लिए जेबीवीएनएल कुसाई कॉलोनी, रांची में एक इन-हाउस अत्याधुनिक प्रशिक्षण केंद्र स्थापित करने की प्रक्रिया में है। इसके अलावा प्रत्येक अंचल कार्यालय स्तर पर समर्पित प्रशिक्षण सुविधा भी विकसित की जा रही है।


जेबीवीएनएल ने प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए प्रसिद्ध प्रशिक्षण संस्थानों जैसे आईआईएम, आरईसी, एनपीटीआई आदि के साथ भी सहयोग किया है। इसके अलावा, जेबीवीएनएल इन-हाउस प्रशिक्षकों को विकसित करने के लिए उन्नत बिजली क्षेत्र प्रौद्योगिकियों पर "विदेशी अध्ययन यात्रा" आयोजित करने के लिए अंतरराष्ट्रीय प्रतिष्ठित शैक्षिक संस्थानों के साथ सहयोग करने की परिकल्पना करता है। हर साल प्रत्येक कर्मचारी के लिए न्यूनतम 7 मानव-दिवस (42 घंटे) का प्रशिक्षण सुनिश्चित करना जेबीवीएनएल का विजन है।


4 सशक्त

जेबीवीएनएल के अस्तित्व में आने के बाद से, निगम विशेष रूप से उपभोक्ता शिकायतों के समाधान के लिए उन्नत उपभोक्ता सेवाएं प्रदान करने का प्रयास कर रहा है। सूचना प्रौद्योगिकी की बढ़ती पैठ के साथ, शिकायत और सुझाव प्रस्तुत करने के लिए उपभोक्ताओं के लिए उपलब्ध अवसरों की संख्या में वृद्धि हुई है। सोशल मीडिया ऐसे तरीकों में से एक है, जो पिछले कुछ वर्षों में न केवल हमारे जीवन का एक अभिन्न अंग बन गया है बल्कि शिकायतों को उठाने और दर्ज करने के लिए एक मंच के रूप में विकसित हुआ है। इस प्रकार, जेबीवीएनएल के मौजूदा शिकायत प्रबंधन तंत्र में शिकायतें प्राप्त करने के लिए नई तकनीकों और प्लेटफॉर्म को शामिल करना अपरिहार्य था।


बेहतर उपभोक्ता सेवाएं प्रदान करने के अपने दृष्टिकोण के अनुरूप, JBVNL ने "सशक्त" विकसित किया है, जो एक एकीकृत केंद्रीकृत शिकायत दर्ज करने और निगरानी तंत्र है। सशक्त उपभोक्ता शिकायत पंजीकरण और निवारण के 10 से अधिक तरीकों के लिए एकल खिड़की मंच प्रदान करता है। "सशक्त" की मुख्य विशेषता में उपभोक्ता शिकायत निवारण के एक अन्य तरीके के रूप में "फेसबुक" और "ट्विटर" जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का उपयोग करना शामिल है। इसके अलावा, शिकायत दर्ज करने का पारंपरिक तरीका यानी टोल फ्री नंबर 1912, 1800-123-8745 और 1800-345-6570 के माध्यम से और हार्ड कॉपी में भी सशक्त का हिस्सा हैं। मुख्यमंत्री जन संवाद, उद्योगों के लिए राज्य सरकार की एकल खिड़की निकासी प्रणाली, जेबीवीएनएल की वेबसाइट के अलावा अन्य के माध्यम से प्राप्त शिकायतों को भी सशक्त प्रणाली के साथ एकीकृत किया गया है।


यह आईटी सक्षम प्रणाली वास्तविक समय के आधार पर शिकायतों की निगरानी करने में मदद करेगी। शिकायत का समय पर समाधान सुनिश्चित करने के तंत्र के रूप में, प्रणाली प्रत्येक उपभोक्ता शिकायत के प्रबंधन के उच्चतम स्तर तक शिकायत की स्थिति की रिपोर्टिंग के लिए उचित समीक्षा और वृद्धि तंत्र को लागू करना सुनिश्चित करती है।



5 ज्योतिर्मय

बृहदारण्यक उपनिषद से शांति मंत्र की प्रेरणा लेते हुए, 'ज्योतिर्मय' एक युवा राज्य की खुद को अस्पष्टता से राष्ट्र में एक उज्ज्वल स्थान में बदलने की वास्तव में उल्लेखनीय यात्रा का एक वसीयतनामा है। यह सही मायने में राज्य की सभी तीन उपयोगिताओं यानी जेबीवीएनएल (झारखंड बिजली वितरण निगम लिमिटेड), जेयूएसएनएल (झारखंड ऊर्जा संचार निगम लिमिटेड) और amp; जेयूयूएनएल (झारखंड ऊर्जा उत्पादन निगम लिमिटेड) और उसके विभागों को जेआरईडीए के साथ पुस्तक के निम्नलिखित खंडों के तहत एक प्रबुद्ध झारखंड की ओर बढ़ने के लिए:


a) झारखंड बिजली वितरण निगम लिमिटेड (जेबीवीएनएल):यह खंड निम्नलिखित शीर्षों के तहत उपयोगिता की पहल और उपलब्धियों पर प्रकाश डालता है:

• संग्रह के कई रास्ते बनाना या अब उपभोक्ता के लिए अपने बिलों का भुगतान करना आसान हो गया है

• लागत अनुकूलन के लिए पावर पोर्टफोलियो पर ध्यान केंद्रित करना

• विनियामक प्रभावशीलता में वृद्धि: उपभोक्ता के हित को संतुलित करना

• चोरी को हतोत्साहित करना, उपभोक्ता जवाबदेही को बढ़ाना और प्रभावी ऊर्जा लेखांकन के माध्यम से प्रत्येक इकाई की गणना करना

• ग्राहक राजा है: कई तरीकों से बेहतर उपभोक्ता सेवाएं सुनिश्चित करना

• आपूर्ति प्रणाली का विस्तार और सुदृढ़ीकरण, अपेक्षाओं को पूरा करना

• आईटी मार्ग लेना: वर्तमान और भविष्य की चुनौतियों का सामना करना

• ग्रामीण विद्युतीकरण - सभी के लिए बिजली के राष्ट्रीय मिशन की शुरुआत करते हुए ग्रामीण झारखंड में जीवन को रोशन करना और असंबद्ध को जोड़ना

• JBVNL के डिजिटल परिवर्तन को सक्षम करना

• विभागीय पारदर्शिता और निगरानी को बढ़ावा देना

• उपभोक्ताओं तक पहुंचना

• व्यापार और आईटी रणनीति का संरेखण



6आईटी पहलों ने उपभोक्ता अनुभव में सुधार पर ध्यान केंद्रित किया

संगठनात्मक परिवर्तन के लिए कई आईटी हस्तक्षेप किए गए हैं जैसे:


o ईआरपी और स्काडा का कार्यान्वयन

    

o ऑनलाइन कैपेक्स निगरानी आवेदन


o भौगोलिक सूचना प्रणाली


o एसएमएस आधारित बर्न डीटी रिपोर्टिंग


o ऑनलाइन बिजली कनेक्शन और उपभोक्ता सेवाएं आदि।

http://jbvnl.co.in/


o स्मार्ट पैमाइश


o Android आधारित मोबाइल एप्लिकेशन (EZY-BZLY) बिल भुगतान, नए कनेक्शन, शिकायत दर्ज कराने आदि की सुविधा प्रदान करता है।