वाणिज्यिक और राजस्व

संगठनात्मक संरचना

झारखंड बिजली वितरण निगम लिमिटेड के वाणिज्यिक और राजस्व विभाग (JBVNL) की संचालन का नेतृत्व मुख्य अभियंता वाणिज्यिक और राजस्व के द्वारा किया जाता है वाणिज्यिक और राजस्व विभाग निम्नलिखित क्षेत्रों से संबंधित कार्यो का संचालन करता है:

1. पावर खरीद / बिक्री / व्यापार / बैंकिंग
2. टैरिफ याचिका, विनियम, आपूर्ति कोड, आदि जैसे टैरिफ से संबंधित मुद्दों
3. राजस्व संबंधित बिलिंग और संग्रह जैसे मुद्दों
4. राजस्व से संबंधित रिपोर्ट और रिटर्न
1. पावर खरीद अनुकूलन:
• पावर पोर्टफोलियो प्रबंधन और मांग पूर्वानुमान उपकरण के लिए समर्पित सेल का निर्माण विश्व बैंक कार्यक्रम के तहत लागू किया जा रहा है|
• डीवीसी के साथ समझौता रूपांतरण (उपभोक्ता मोड से पीपीए मोड ) करने से लगत में लगभग INR 29 करोड़ / माह कमी आएगी|
• बिजली खरीद के बिल का समय पर भुगतान , कार्यशील पूंजी ऋण सुविधा का लाभ उठाने, बिजली खरीद बिल पर छूट सुनिश्चित करने के लिए, जिसके परिणामस्वरूप कुल मिलाकर बिजली खरीद लागत में कमी आएगी|
• पतरातू में 4000 मेगावाट कोयला आधारित बिजली संयंत्र की स्थापना के लिए NTPC और JBVNL की जॉइंट वेंचर की गयी है जिसका गठन अतिरिक्त ऊर्जा उत्पादन सुनिश्चित करने के लिए किया गया है|
2. बिलिंग और संग्रह क्षमता में सुधार:
• ऊर्जा मित्रा (UM) के प्रभावी कार्यान्वयन के लिए बिलिंग एजेंसियों की नियुक्ति एंड्रॉयड आधारित फ़ोटो स्पॉट बिलिंग और संग्रह प्रणाली को स्थापित करना, केंद्रीकृत डेटा सर्वर पर उदय लक्ष्यों को प्राप्त करना तथा बिलिंग दक्षता में सुधार करने के लिए किया गया है |
• राजस्व संग्रह क्षमता को बढ़ाने के लिए, उपभोक्ताओं को विभिन्न प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध है जैसे - मोबाइल एप्लिकेशन (Ézy-bzly), ऑनलाइन भुगतान, ई-वॉलेट (UM के माध्यम से), ~ 4500 प्रज्ञा केन्द्रों, ~ 440 डाकघरों, ~ 190 एटीपी मशीन, बीबीपीएस आदि।
• डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने के लिए सभी एलटी उपभोक्ताओं को कैश-बैक योजना (ऊर्जा बिल में 1% की छूट या INR 250 जो भी कम हो )
• सभी श्रेणी के उपभोक्ताओं को समय पर भुगतान के लिए बिल राशि में 0.5% की छूट की अनुमति दी जाएगी |
3. चोरी रोकथाम:
• बड़े पैमाने पर छापे नियमित रूप से आयोजित किया जा रहा है और एफआईआर बिजली की चोरी के खिलाफ दर्ज कराई जा रही हैं|
• उपभोक्ताओं की बकाया राशि को संग्रह करने के लिए नियमित रूप से Name और Shame अभियानआयोजित किया जा रहा है|
• एबी केबल की स्थापना, एलटी नेटवर्क, नेटवर्क को मजबूत बनाने, फीडर के भौतिक अलगाव, एएमआर मीटर की स्थापना आदि के लिए फीडर सुधार कार्यक्रम AT&C नुकसान को कम और बिजली की आपूर्ति की गुणवत्ता में सुधार करने के लिए किया जा रहा है।
4. नियामक प्रभावशीलता:
• नियंत्रण अवधि के लिए MYT याचिका 2016-17, 2020-21 जुलाई 2016 में माननीय JSERC से पहले दायर की गई है और उसी पर आदेश 21 जून 2017 पर माननीय JSERC द्वारा जारी किया गया |
• टैरिफ युक्तिकरण और लागत चिंतनशील टैरिफ: उच्च मूल्य वाले उपभोक्ताओं पर क्रॉस सब्सिडी के बोझ को कम करने के लिए, वित्त वर्ष 18-19 के लिए अपनी टैरिफ याचिका में JBVNL ने प्रत्येक उपभोक्ता श्रेणी के लिए ± 20% के बैंड में सेवा की औसत लागत के प्रतिशत के रूप में लागत चिंतनशील टैरिफ का प्रस्ताव किया है। सभी श्रेणियों के लिए सेवा की औसत लागत जो वित्त वर्ष 18-19 के लिए अपने टैरिफ ऑर्डर में माननीय जेएसईआरसी द्वारा अनुमोदित की गई है|
• वित्तीय वर्ष 13-14 (JSEB अवधि) और वित्तीय वर्ष 15-16 (JBVNL अवधि) के लिए FY 11-12, FY13-14 की True-up के लिए टैरिफ याचिका सितम्बर '2017 में माननीय आयोग के सामने दायर की गई थी | उस पर आदेश 27 अप्रैल 2018 को माननीय JSERC द्वारा जारी किया गया था।
• वित्त वर्ष 2016-17 के लिए वार्षिक प्रदर्शन की समीक्षा (APR), वित्त वर्ष 2017-18 के लिए सकल राजस्व आवश्यकता (ARR) और वित्त वर्ष 2018-19 के लिए टैरिफ याचिका जनवरी '2018 में माननीय आयोग के सामने दायर की गई थी | उस पर आदेश 27 अप्रैल 2018 को माननीय जेएसईआरसी द्वारा जारी किया गया था।
• JBVNL पहले से ही वित्तीय वर्ष 19-20 के लिए टैरिफ याचिका की तैयारी शुरू की साथ-साथ True-up याचिका वित्तीय वर्ष 16-17, वित्तीय वर्ष 17-18 और वित्तीय वर्ष 18-19 के लिए वार्षिक प्रदर्शन की समीक्षा के लिए True-up याचिका, जो निर्धारित समय-सीमा के भीतर दाखिल किया जाएगा
• संसाधन गैप फंडिंग (आरजीएफ) के पिछले तंत्र के स्थान पर कुछ उपभोक्ता श्रेणियों के लिए डायरेक्ट सब्सिडी।
• पूर्णतः विनयामक अनुपालन सुनिष्चित करते हुए टैरिफ दायर करने की प्रक्रिया समयसीमा के भीतर पूरी की गई है और राज्य में वित्त वर्ष 2019-20 के लिए पहली बार ससमय टैरिफ लागू हुआ है।
• वित्तीय वर्ष 2019-20 में बिजली दरों के सरलीकरण किया गया है जिसे लागत प्रर्वतक बनाने के लिए और सुधार किया जाएगा और वित्त वर्ष 2020-21 के लिए समयसीमा के भीतर टैरिफ दायर कर लिया जाएगा।
• वित्तीय वर्ष 2017-18 तक वार्षिक खातों का आॅडिट पूरा हो चुका है और वित्त वर्ष 2018-19 के लिए वार्षिक खातों की तैयारी चल रही है जो समयसीमा (सितम्बर 2019) के भीतर पूरी कर दी जाएगी।
• 100 प्रतिषत विनियामिक अनुपालन सुनिष्चित करने के लिए Fixed Asset Register Tender प्रक्रिया की तैयारी चल रही है, जिसे माह सितम्बर 2019 तक पूरा कर लिया जाएगा।
• महंगे कार्यषील पूजी ऋणों (working Capital Loans) को सरकारी गारंटी की मदद से सस्ते ऋणों के साथ बदल दिया गया है, जिसके परिणामस्वरूप रू॰ 3-4 करोड़ प्रतिमाह से अधिक की लागत बचत हुई है।
• वित्तीय स्थिरता के लिए, पीएफसी से वित्तपोषण प्राप्त करने अथवा बांड जारी करने के विकल्प तलाशे जा रहे हैं, जो कि पिछली दयताओं के भुगतान में सहायक होंगे।
• आंतरिक वित्तीय प्रक्रियाओं को और मजबूत करने, खातों की गुणवत्ता और बेहतर अनुपालन सुनिष्चित करने के लिए विश्व बैंक के कार्यक्रम के तहत वित्त परिवर्तन परियोजना को लागू किया जा रहा है।
• निगम के विभिन्न विभागों के आंतरिक प्रक्रियाओं को सुदृढ़ीकरण एवं संगठीत करने हेतु ERP का क्रिर्यान्वयन अन्तिम चरण में है। जिसके अन्तर्गत ERP के चार Module का Go Live माह सितम्बर 2019 तक किया जाएगा।
5. सटीक ऊर्जा लेखा:
• ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों के फीडर (11 केवी) की 100% फीडर मीटरिंग करना |
• वितरण ट्रांसफार्मर (डीटी) मीटरिंग (शहरी): - सभी 10,140 डीटी (वितरण ट्रांसफार्मर) (100%) मीटरिंग कर दिया गया है|
• वितरण ट्रांसफार्मर (डीटी) मीटरिंग (ग्रामीण): 62,794 डीटी में से 61,405 डीटी अब तक (98%) मीटरिंग किए गए हैं।
• राज्य / केंद्रीय योजनाओं के तहत सभी नए कनेक्शन केवल ऊर्जा मीटर के साथ दिए जा रहे हैं|
• मौजूदा गैर- मीटरिंग / दोषपूर्ण मीटर् उपभोक्ताओं को UM एजेंसियों की मदद से मीटरिंग की जा रही है, जिसका लक्ष्य दिसम्बर 19 तक 100% मीटरिंग प्राप्त करना है।
मुख्य पहल:
• एंड्रॉयड आधारित मोबाइल फ़ोटो स्पॉट बिलिंग (संग्रह की सुविधा के साथ) ऑनलाइन होने से डेटाबेस पर पूरा नियंत्रण है |
• प्रति यूएम (ऊर्जा मित्र) अधिकतम 1500 नामित उपभोक्ता, बिलिंग, संग्रह तथा विभिन्न अन्य उपभोक्ता सेवाओं के लिए जेबीवीएनएल की टच-पॉइंट है | • वास्तविक समय में कार्य की प्रगति और प्रदर्शन की निगरानी के लिए एकीकृत डैशबोर्ड बनाई गयी है ये डैशबोर्ड झारखडं बिजली वितरण निगम लिमिटेड, एजेंसियों और यूएम के लिए समर्पित है |
• UMs वाली एजेंसियों द्वारा राजस्व का अनिवार्य बंटवारा (40-70%) और बिलिंग / संग्रह प्रोत्साहन (70%) है |
• नकद (ई-वॉलेट), कार्ड और अन्य डिजिटल माध्यमों से उपभोक्ता को स्पॉट भुगतान (पेमेंट) की सुविधा।
प्रमुख जिम्मेदारियों और ऊर्जा मित्र का कार्य:
• मीटर रीडिंग, बिल वितरण, बिल संग्रह |
• ई-वॉलेट और कार्ड के माध्यम से संग्रह |
• मीटर का सुलभ स्थान / बिंदु पर स्थानांतरण |
• दोषपूर्ण / बर्न मीटर के प्रतिस्थापन |
• जेबीवीएनएल को बिजली चोरी की सूचना |
• Ghost उपभोक्ताओं की रिपोर्टिंग |
• अपवाद मामलों की रिपोर्ट करना जैसे परिसर बंद, मीटर बर्न या दोषपूर्ण आदि।
• फ्लैट बिलिंग से मीटर बिलिंग में रूपांतरण |
• लोड वृद्धि / टैरिफ परिवर्तन / नाम परिवर्तन |
• नए कनेक्शन की रिलीज |
ऊर्जा मित्र के लाभ:
• बेहतर उपभोक्ता सम्पूर्ण केन्द्र |
• बेहतर मीटर रीडिंग और बिल संग्रह पर फोकस |
• चोरी और लोड बढ़ाने के रिपोर्टिंग |
• उपभोक्ता अनुक्रमण के लिए उपभोक्ता मानचित्रण |
• वास्तविक समय में रिपोर्टिंग |
• प्रभावी रिपोर्टिंग और उपभोक्ता शिकायतों के निवारण |
बकाया और ऋण के पुनर्गठन:
• GoJ ने 100% CPSU बकाया (INR 5,553 Cr) है जो कुल डिस्कॉम के ऋण का 50% (INR 1165) लिया है।, यानी रु 583 Cr का और बांड जारी किए गए हैं |
• डिस्कॉम के ऋण का 50% (INR 582 Cr) मौजूदा ऋण GoJ से लिया गया है |
ACS-ARR गैप और AT&C नुकसान में कमी:
• ACS-ARR गैप में कमी वित्त वर्ष 15 में रु 3.55 / यूनिट (UDAY MoU के अनुसार) से वित्त वर्ष 18 में रु 0.57 / यूनिट, इसे वित्त वर्ष 19 तक शून्य करने के लक्ष्य है ।
• वित्त वर्ष 17-18 में AT&C घाटा घटकर 31.78% रह गया|
केवी फीडर मीटर:
झा0 वि0 वि 0नि0 लि0 लक्ष्य उपलब्धि (सं।) उपलब्धि (%)
11 केवी शहरी फीडर 419 419 100%
11 केवी ग्रामीण फीडर 761 761 100%
उजाला योजना:
• लगभग 1.23 करोड़ एलईडी बल्ब पहले से ही वितरित कर दिया गया है|
• ग्रामीण क्षेत्रों में, अतिरिक्त 1 करोड़ एलईडी बल्ब पंचायत स्वयं सेवक, प्रखंड कृषि जागृति अभियान, ऊर्जा मित्र, सीएससी प्रज्ञा केन्द्र आदि के माध्यम से वितरण किया जाता है|